Sarkari Yojana

Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana 2024 | राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना

Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana 2024 | राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। यह योजना शैक्षणिक सत्र 2023-24 में राजस्थान के मूल निवासियों के लिए अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति/ विशेष समूह योजना (पूर्व में विशेष पिछडा वर्ग)/अन्य पिछडा वर्ग/आर्थिक पिछडा वर्ग/विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु/मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा Uttar Matric Scholarship योजना में राज्य की राजकीय/ निजी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं एवं राज्य के बाहर की राजकीय राष्ट्रीय स्तर एवं मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं के पाठ्यक्रमों में प्रवेशित/अध्ययनरत शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों के लिए प्रस्तुत की गई है, इस योजना के तहत ऊपर बताए गए सभी वर्ग से संबंधित अभ्यर्थियों को छात्रवृत्ति उपलब्ध करवाई जाएगी । Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 मई 2024 तक चलेंगे। । इस योजना के लिए पात्रता रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन की अंतिम तिथि से पूर्व ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं साथ ही इस योजना की अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है ।

Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana 2024

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य 

Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए प्रस्तुत की गई है । इस योजना के तहत शैक्षणिक सत्र 2023-24 में राजस्थान के मूल निवासियों के लिए अनुसूचित जाति / अनु, जनजाति/ विशेष समूह योजना (पूर्व में विशेष पिछडा वर्ग)/अन्य पिछडा वर्ग/आर्थिक पिछडा वर्ग/विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु/मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजनाओं में राज्य की राजकीय/ निजी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं एवं राज्य के बाहर की राजकीय राष्ट्रीय स्तर एवं मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं के पाठ्यक्रमों में प्रवेशित/अध्ययनरत शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा । इस योजना के लिए अभ्यर्थियों की पात्रता उनके परिवार की वार्षिक आय के आधार पर किया जाएगा जो भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आवेदन पत्र के साथ अपना आय प्रमाण पत्र भी सलंगन करना होगा वार्षिक आय सीमा की विस्तृत जानकारी नीचे बताई गई है ।

पात्रता हेतु आय सीमा

  • उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने हेतु अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति ,SBC,अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC),डॉ आंबेडकर आर्थिक पिछड़ा वर्ग (EBS),डॉक्टर अंबेडकर विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्ध घुमन्तु  ( DNT) वर्ग के अभ्यर्थियों के परिवार की वार्षिक आय सीमा 2.50 लाख रुपए तक होनी चाहिए
  • साथ ही 5 लाख से कम वार्षिक आय सीमा वाले सभी जाति के परिवारों के राष्ट्रीय स्तर के शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थी भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है 

Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana 2024 Important Documents

उक्तानुसार छात्रवृति योजनाओं में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को आवेदन पत्र ऑन लाईन करते समय निम्नलिखित वांछित दस्तावेज/सूचनाएं तैयार रखना आवश्यक होगा। सभी दस्तावेज जनाधार/राज ई वोल्ट/डीजी लॉकर से ऑनलाइन ही लिये जाएंगे जैसे- आय का विवरण, मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र, गत वर्ष की अंकतालिकाएं आदि। वांछित दस्तावेज ऑनलाइन उपलब्ध नहीं होने पर मूल दस्तावेज को रंगीन स्कैन कर पोर्टल पर यथास्थान अपलोड करना होगा। जैसे – गत अंतिम परीक्षा की अंकतालिका, फीस की मूल रसीद, अन्य पिछडा वर्ग के आवेदक हेतु चिन्हित श्रेणी अनुसार वांछित दस्तावेज आदि।

  • मूल निवास
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • गत वर्ष की अंक तालिका
  • आय प्रमाण पत्र 
  • फीस की मूल रसीद 
  • आवेदक की फोटो 
  • बैंक खाता की कॉपी 

Note : जन आधार आईडी तथा आधार नंबर के अभाव में विद्यार्थी की छात्रवृत्ति स्वीकृत नहीं की जाएगी ।

Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana 2024 से जुड़े महत्वपूर्ण निर्देश

  1. छात्रवृत्ति आवेदन पत्र में जो खाता उनके द्वारा अंकित किया जा रहा है, वह बैंक नियमों के अनुसार के.वाई.सी. (KYC) पूर्ण स्वंय का खाता हो।
  2. छात्र के खाते में लेन-देन भी बैंक द्वारा निर्धारित समय अन्तराल में हो एवं छात्र को प्राप्त होने वाली शुल्क प्रतिपूर्ति एवं छात्रवृति की कुल धनराशि छात्र के खाते में ऑनलाईन ट्रांसफर के लिए कोई ऐसी सीमा (LIMIT) निर्धारित न हो जिससे कि धनराशि अन्तरण सम्भव न हो पाये। 
  3. बैक खाता बन्द एवं अक्रियाशील (Inoperative) न हो 
  4. पंजीकरण शुल्क (Registration Fee), नामांकन शुल्क (Enrolment Fee), शिक्षण शुल्क (Tuition Fee), खेल-कूद शुल्क (Games Fee), संगठन (यूनियन) शुल्क (Union Fee), पुस्तकालय शुल्क (Library Fee), पत्रिका शुल्क (Magazine Fee), परीक्षा शुल्क (Examination Fee) का योग एवं अनुरक्षण भत्ता का योग ही छात्रवृति हेतु देय है। अतः शैक्षणिक संस्थान इन 8 मद को सावधानी से पोर्टल पर अंकित करें। फीस की मदों का पूर्ण विवरण उपलब्ध नहीं कराने की स्थिति में केवल अनुरक्षण भत्ता ही देय होगा। अन्य देय‌ फीसों का पुनर्भरण संभव नहीं होगा।
  5. शिक्षण संस्थान व पाठ्यक्रम का चयन : आवेदन में केवल छात्रवृत्ति पोटल पर मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान व उसके पाठ्क्रम आवेदन हेतु प्रदर्शित होंगे। विद्यार्थी को शैक्षणिक संस्थान एवं‌ पाठ्यक्रम का चयन सावधानी पूर्वक करना होगा। यदि विद्यार्थी द्वारा गलत शैक्षणेक संस्थान/पाठ्यक्रम/योजना अथवा अन्य का चयन किया जाता है एवं इस आधार पर आवेदन स्थाई रूप से निरस्त हो जाता है तो इसके लिए विद्यार्थी स्वंय जिम्मेदार होगा।
  6. शिक्षण संस्थान का पोर्टल पर प्रदर्शन : जिन महाविद्यालयों द्वारा संबंधित विश्वविद्यालय से शैक्षणिक सत्र 2024-24 की मान्यता/सम्बद्धता एवं पाठ्यक्रम संचालन की अनुमति प्राप्त पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन अथवा अपडेशन नहीं किया है वे संस्थाएं छात्रवृति पोर्टल पर विद्यार्थियों को प्रदर्शित नहीं होगी। इसके अभाव में विभाग द्वारा महाविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थी ऑनलाईन आवेदन नहीं कर सकेगें।
  7. विद्यार्थी की बायोमैट्रिक उपस्थिति : विद्यार्थी द्वारा आवेदन को शिक्षण संस्थान में प्रथम बार अग्रेषित किये जाने के पश्चात से ही विभाग द्वारा आवेदन का निस्तारण होने तक माह में कम से कम एक बार शिक्षण संस्थान में उपस्थित होकर छात्रवृति पोर्टल पर बोयामैट्रिक उपस्थिति दर्ज कराना अनिवार्य है। जिसके अभाव में आवेदन अग्रेषित एवं स्वीकृत किया जाना संभव नहीं होगा। इस हेतु शिक्षण संस्थान द्वारा छात्रवृति पोर्टल पर बायोमैट्रिक उपस्थिति डिवाइस पंजीकृत किया जाना होगा।
  8. फ्रीशिप कार्ड : अनुसूचित जाति (sc), डॉ. अम्बेडकर आर्थिक पिछडा वर्ग (EBC), अन्य पिछडा वर्ग (OBC) एवं डॉ. अम्बेडकर विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु (DNT) के लिए उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजनान्तर्गत आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को संस्थान में प्रवेश के समय बिना अग्रिम शुल्क जमा करवाये प्रवेश लिए जाने हेतु उन विद्यार्थियों को छात्रवृति सुनिश्चितता हेतु फ्रीशिप कार्ड हेतु आवेदन किया जा सकता है। फ्रीशिप कार्ड को सम्बंधित शिक्षण संस्थान द्वारा स्वीकार्य किये जाने पर विद्यार्थी का फीशिप कार्ड छात्रवृति आवेदन के रूप में स्वतः परिवर्तित होकर शिक्षण संस्थान के स्तर पर प्रदर्शित होगा।

How To Apply For Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana 2024

Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana 2024 के लिए आवेदन पेपर लेस ऑनलाइन माध्यम से किए जाएंगे । जो भी विद्यार्थी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह https://sjmsnew.rajasthan.gov.in/scholarship/ अथवा एसएसओ पोर्टल पर scholarship SJE App पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं । साथ ही विद्यार्थी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के दूरभाष पर अधिक जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं साथ ही आवेदन से पूर्व अभ्यार्थी एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन देखें

Important Links And Dates

Form Last Date31 May 2024
Official NotificationClick Here
Apply OnlineClick Here
Official Websitesje.rajasthan.gov.in

Leave a Comment

All Rights Reserved By SarkariSiksha.Com

close