Latest Update

Devnarayan Scooty And Scholarship Yojana 2024 देवनारायण फ्री स्कूटी और 70,000 रु प्रोत्साहन राशि योजना

Devnarayan Scooty And Scholarship Yojana 2024 देवनारायण फ्री स्कूटी और 70,000 रु प्रोत्साहन राशि योजना : राजस्थान सरकार द्वारा छात्रों के लिए एक और स्कूटी वितरण योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत अति पिछड़ा वर्ग की छात्राओं को फ्री स्कूटी एवं प्रोत्साहन हेतु राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत 12वीं पास की है और आगे की पढ़ाई कर रहे हैं तो इस योजना के तहत फ्री स्कूटी और प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके लिए आवेदन 20 सितंबर 2024 से शुरू होंगे जो की 20 नवंबर 2024 तक चलेंगे। देवनारायण स्कूटी और प्रोत्साहन राशि योजना के लिए अधिक जानकारी है तो हमारे द्वारा संपूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध करवा दी गई है। 

देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना के लाभ

देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना के तहत छात्र आवेदन कर सकती है। इसके तहत 12वीं कक्षा न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास की होनी चाहिए। 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट के अनुसार 1500 छात्राओं को निशुल्क स्कूटी वितरण की जाएगी। स्कूटी के साथ छात्रों को एक वर्ष का बीमा और 2 लीटर पेट्रोल एक बार में मिलेगा। 

इसके अलावा जिन छात्रों को स्कूटी नहीं मिलती है तो उन्हें प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष परीक्षा में 50% अंकों के साथ लाने पर ₹10000 यानी 3 वर्ष तक कुल ₹30000 मिलेंगे। और इसके बाद ग प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष की पढ़ाई 50% अंक के साथ पास करते हैं तो प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष में ₹20000 प्रतिवर्ष दिए जाएंगे। अर्थात इस दौरान पढ़ाई करने से 70000 रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाएगी। 

देवनारायण छात्रा स्कूटी और प्रोत्साहन राशि योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

देवनारायण स्कूटी एवं छात्रवृत्ति योजना 2024 का लाभ राज्य में पिछड़ा वर्ग में से अति पिछड़ा वर्ग में गुर्जर सहित पांच जातियां ( 1. बंजारा, बालदिया, लबाना 2. गाडिया-लौहार, गाडोलिया 3. गूजर, गुर्जर 4. राईका, रैबारी (देवासी,देवासी) 5. गडरिया, (गाडरी), गायरी] कि छात्राओं को मिलेगा)

देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना हेतु पात्रता 

  • इसके लिए छात्रों का राजस्थान मूल निवासी और अति पिछड़ा वर्ग में होना अनिवार्य।
  • इसके लिए योजना में आवेदन करने वाली छात्राओं के परिवार की वार्षिक आय 2,50,000 रुपए से कम होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले छात्रों का राजकीय महाविद्यालय/कृषि विश्वविद्यालय/संस्कृत महाविद्यालय मैं प्रवेश लेकर नियमित अध्यनरत होनी चाहिए। 
  • जो छात्राएं पहले भी किसी अन्य छात्रवृत्ति या आर्थिक सहायता योजना में लाभ ले रही है उन्हें इस स्कूटी और प्रोत्साहन राशि का लाभ नहीं मिलेगा।

Notification And Apply Link

Devnarayan Scooty And Scholarship Yojana Official NotificationClick Here
Apply OnlineClick Here

Leave a Comment